Sunday, August 15, 2010

मैं और मेरी परेशानियाँ अक्सर ये बातें करते हैं कि....


सामने खड़ी हो जातीं कभी 
और कभी घेरे हुए
कभी उलझ जातीं हैं 
और कभी उलझा गईं 
सकपका जाती हूँ मैं 
जब भी ये आ जातीं हैं 
फिर ज़िन्दगी को और थोड़ी
मुश्किल बना जातीं हैं
इनसे दामन बचाना 
वो कहाँ आसान है
ज़िन्दगी को कहीं भी 
बस रुला जातीं हैं ये
लेकिन अब.. 
मैं भी इनके 
संग डग भरने लगी हूँ 
अब नहीं डरती हूँ इनसे 
मैं भी अब भिड़ने लगी हूँ 
सुख हमेशा झाड पल्ला 
दूर खड़ा हो जाता है 
और वहीं से ही मुँह बना 
ठेंगा हमें दिखाता है
सुख से है काहे की दोस्ती 
जब साथ देता है नहीं 
और परेशानियाँ हैं कि 
बस संग छोड़ती ही नहीं
फिर भी...
मैं और मेरी परेशानियाँ 
अक्सर ये बातें करते हैं कि अगर सुख होता तो... ऐसा होता ..सुख होता तो ..वैसा होता ....blah blah blah blah ... 




26 comments:

  1. वाह जी वाह,
    एक और नया अंदाज,
    ’मुकद्दर का सिकंदर’ से ’जिन्दगी तो बेवफ़ा है एक दिन ठुकरायेगी’ की तर्ज पर परेशानियों को सुख पर तरजीह देते हुये ’सिलसिला’ स्टाइल में आप और आप की परेशानियां बातें कर रही हैं।
    आप की पोस्ट से ही कुछ चुराकर कमेंट में लिख रहा हूं, थोड़ा सा चेंज करके, वही है फ़ाईनल कमेंट
    - blah blah blah को हमने कमेंट पर्पज़ के लिये बदल कर कर दिया है- vaah vaah vaah


    सदैव आभारी।

    ReplyDelete
  2. आपको और आपके परिवार के सभी सदस्यों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई।

    ReplyDelete
  3. आपको और आपके परिवार के सभी सदस्यों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई।

    ReplyDelete
  4. अन्दाजे बयाँ आपका क्या कहने

    उलझन में उलझे बिना उलझन नहीं सुलझती

    ReplyDelete
  5. औरों का ग़म देखा तो अपना ग़म भूल गया ...
    ये क्यूँ नहीं सोचती हैं ...!

    ReplyDelete
  6. ये तो सबके साथ है...


    स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आप एवं आपके परिवार का हार्दिक अभिनन्दन एवं शुभकामनाएँ.

    सादर

    समीर लाल

    ReplyDelete
  7. behn ji aaj kaa kdvaa sch yhi he jo aapne chnd alfaazon men uker diye hen sch kaa drpn btaane ke liyen dhnyvaad achche lekn ke liyen bdhaayi. akhtar khan akela kota rajsthan

    ReplyDelete
  8. आपकी परेशानियां तो आप से बात करती हैं (कम से कम)... कई को तो इतना भी नसीब नहीं :)

    ReplyDelete
  9. वाह !! क्या बात है .......बहुत खूब

    स्वतंत्रता दिवस कि ढेर सारी शुभकामनयें .

    ReplyDelete
  10. जश्ने आजादी मुबारक हो... जय हिंद

    ReplyDelete
  11. "अब नहीं डरती हूँ इनसे
    मैं भी अब भिड़ने लगी हूँ"

    सही है! परेशानियों से डर कर भला जिया जा सकता है क्या?

    स्वतन्त्रता दिवस की शुभकामनाएँ!

    ReplyDelete
  12. aapko aazadi kaa parw mubaarak ho ...

    ReplyDelete
  13. स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं!

    ReplyDelete
  14. सबके मन की बात है यह ..


    स्वतंत्रता दिवस पर हार्दिक शुभकामनाये और बधाई

    ReplyDelete
  15. अपने मनोभावों को बहुत सुन्दर शब्द दिए हैं। बढिया रचना है। बधाई।


    स्‍वतंत्रता दिवस पर हार्दिक बधाई।

    ReplyDelete
  16. शानदार...
    स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं.

    ReplyDelete
  17. सुख ही नहीं, विवेक भी पल्ला झाड़कर खड़ा हो जाता है।

    ReplyDelete
  18. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आप एवं आपके परिवार का हार्दिक अभिनन्दन एवं शुभकामनाएँ.

    ReplyDelete
  19. हाय ! कहां गईं ‘मैं और मेरी तन्हाइयां’ :)

    ReplyDelete
  20. बहुत सही कहा.

    स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर हार्दिक अभिनन्दन एवं शुभकामनाएँ.

    रामराम.

    ReplyDelete
  21. स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं .
    अपनी पोस्ट के प्रति मेरे भावों का समन्वय
    कल (16/8/2010) के चर्चा मंच पर देखियेगा
    और अपने विचारों से चर्चामंच पर आकर
    अवगत कराइयेगा।
    http://charchamanch.blogspot.com

    ReplyDelete
  22. बन्दी है आजादी अपनी, छल के कारागारों में।
    मैला-पंक समाया है, निर्मल नदियों की धारों में।।
    --
    मेरी ओर से स्वतन्त्रता-दिवस की
    हार्दिक शुभकामनाएँ स्वीकार करें!
    --
    वन्दे मातरम्!

    ReplyDelete
  23. बड़ी हौसलेमंद पोस्ट है :)

    ReplyDelete
  24. स्वतन्त्रता दिवस की शुभकामनाएँ!

    ReplyDelete
  25. एक बेहद उम्दा पोस्ट के लिए आपको बहुत बहुत बधाइयाँ और शुभकामनाएं !
    आपकी पोस्ट की चर्चा ब्लाग4वार्ता पर है यहां भी आएं !
    स्वतन्त्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं!

    ReplyDelete
  26. बहुत सुंदर भाव हैं |मन को छूती रचना |बधाई
    आशा

    ReplyDelete