Wednesday, October 21, 2009

तुम्हें देखती हूँ तो लगता है ऐसे के जैसे युगों से तुम्हें जानती हूँ



ये गीत मेरी बहुत अच्छी सहेली को समर्पित है.....
पतरकी.......ये सिर्फ़ तेरे लिए है .....!!!!!
गुडिया ..ये तेरी पसंद हैं...
मैं इतना जानती हूँ कि तेरी जान है ये गीत...
तू इसे सुनकर भावः विभोर होती है..और मेरे आँसू नहीं थमते हैं,,,
तू तो सही में आलसी है......हा हा हा हा

आप सब सुने और सिर्फ इतना बता दें कि इस गीत को सुनकर कैसा लग रहा है....
अपने भावः दिल खोल कर रखें....मुझे सिर्फ इतना ही कहना है .....ये वो गीत है जो मुर्दे में जान डाल दे........
और मेरे लिए ये गीत एक प्रार्थना से कम नहीं है...

आवाज़ : लता मंगेशकर
फिल्म : तुम्हारे लिए
गीतकार: नक्श ल्यालपुरी
संगीत : जयदेव


तुम्हें देखती हूँ तो लगता है ऐसे
के जैसे युगों से तुम्हें जानती हूँ
अगर तुम हो सागर -२
मैं प्यासी नदी हूँ
अगर तुम हो सावन मैं जलती कली हूँ
पिया तुम हो सागर

मुझे मेरी नींदें -२
मेरा चैन दे दो
मझे मेरे सपनो कि एक रैन दे दो न
यही बात पहले-२
तुमसे कही थी वोही बात फिर आज दोहरा रही हूँ
पिया तुम हो सागर
तुम्हें छू के पल में बने धूल चन्दन -२
तुम्हारी महक से
महकने से लगे तन-२
मेरे पास आओ-२
गले से लगाओ
पिया और तुमसे मैं और क्या चाहती हूँ
तुम्हें देखती हूँ तो लगता है ऐसे
के जैसे युगों से तुम्हें जानती हूँ
अगर तुम हो सागर

मुरलिया समझ कर-२
मुझे तुम उठा लो
बस एक बार होठों से अपने लगा लो न -2
कोई सुर तो जागे -२
मेरी धडकनों में
के मैं अपनी सरगम से रूठी हुई हूँ...

तुम्हें देखती हूँ तो लगता है ऐसे
के जैसे युगों से तुम्हें जानती हूँ
अगर तुम हो सागर
मैं प्यासी नदी हूँ
अगर तुम हो सावन मैं जलती कली हूँ
पिया तुम हो सागर

Get this widget | Track details | eSnips Social DNA

31 comments:

  1. अद्भुत गीत, कर्णप्रिय और सुखद
    बहुत बहुत आभार इस सुन्दर गीत को सुनवाने के लिये.

    ReplyDelete
  2. जनाब नक़्श लायलपुरी के लिखे इस गीत के बाद ही लगता है नदी और सागर के बिम्ब को लेकर तमाम कवितायें रची गई होंगी । यह गीत मन मे गूंजता रहता है ।

    ReplyDelete
  3. गीत सुनवाने के लिए आभार।

    ReplyDelete
  4. अच्छी पोस्ट है..स्वागत है

    ReplyDelete
  5. आपने जो चित्र लगाया है वह बेमिसाल है

    ReplyDelete
  6. सागर से मोती चुन लाईं आप !
    इस गीत को पढ़ने और सुनने के बाद लगता है कि एक जमाने में फिल्म संगीत वाला हिन्दी उर्दू विवाद कितना निरर्थक था। साथ ही उर्दू की ओर कृत्रिम झुकाव ने कितना अहित किया !
    भाषा ऐसी ही होनी चाहिए - सरल, प्रवाहमयी और संवेदनशील।

    ReplyDelete
  7. बहुत बढ़िया कर्णप्रिय,ख़ूबसूरत गीत,

    ReplyDelete
  8. वाह ! अद्भुत गीत है ...बहुत पसंद ..आभार आपका ...बिलकुल, प्रार्थना के स्वर हैं

    ReplyDelete
  9. MOTI....COMMENT BAAD ME...

    ReplyDelete
  10. इस सदाबहार गीत को सुनवाने के लिए धन्यवाद

    ReplyDelete
  11. "प-तरकी" पे खूबे हँस रहे हैं हम।

    धुर, हम तो सोच रहे थे के आप ही गाईये होईयेगा...धोखा हो गया। ई तो हमरे अपने कलेक्शन में है।

    ReplyDelete
  12. बात इ है मेजर साहिब,
    ट्राफिकवा इधर लाने का वास्ते इ सब टंटा करना पड़ता.....
    और आपका 'धुर' तो बस कालजयी 'धुर' लग रहा है...
    बाकि कुछो कहिये गीतवा एक दम नीमन है....हम केतनो गाते ...तो का गाते ??...कह दीजिये तो !!!

    ReplyDelete
  13. हमारा भी पसंदीदा गीत है...आभार.

    ReplyDelete
  14. शुष्क मन में बहार लाने वाला गीत है यह।

    ReplyDelete
  15. karn priy geeet...

    lata ji ne kyaa gaaya hai...?

    jaise kisi kaa dil hi nikaal ke rakh diyaa hai..

    ReplyDelete
  16. मस्त गीत लगा अदा जी , आप कविता लिखना नहीं तो कम से कम अच्छी टिप्पणी करना सीखा दीजिये :)

    ReplyDelete
  17. Di aapne BSc ka time yad dila diya jab lagbhag har din ye geet sunta tha.... bas me bhi aur ghar pe bhi...
    vaise aajkal aap jyada busy hain shayad. bhai ke blog par aane ka time nhin???? koi baat nhin hota hai jo sabse kareeb hon unka khyal nhin rahta(jaise aankhen sari dunia dekh leti hain, bas kajal nhin dekh pateen) :)

    ReplyDelete
  18. मोटी...तू तो मेरी लिए वो जादू की छड़ी बन गयी है जो पलक झपकते ही मेरी सारी इच्छाएं पूरी कर दे ...कल जब इस गीत के बारे में तुझे बताया तो एक सेकंड में सर्च कर इतने सारे लिंक भेज दिए ...कल से कई बार सुन चुकी हूँ ...पर तेरे ब्लॉग पर इस तस्वीर के साथ इसे सुनने का मजा ही और है ....
    अच्छा ही हुआ जो तुने इसे पोस्ट किया वर्ना मेरे आलस में तो जाने कितने समय तक रह जाता ....शुक्रिया बिलकुल नहीं बोलूंगी ....
    तू गीत सुन कर रो रही होगी ...मैं तेरी भूमिका पढ़कर ....
    और इस गीत के बारे में क्या कहूँ ...ये गीत स्वयं ही बहुत कुछ कह जाता है ..
    भावः विभोर हूँ ...अभिभूत हूँ ....
    निशब्द हूँ ...!!

    ReplyDelete
  19. इस गीत को सुनकर बहके नही ...महके नही ...तो आपको आपके मेडिकल मुआइने की सख्त जरुरत है ....दिल की जगह कहीं मोटा सा पत्थर तो नही .....

    ReplyDelete
  20. इस गीत की इतनी तारीफ सुनकर बहुत अच्छा लग रहा है, नहीं तो आज के जमाने में मेलॉडी को पूछता ही कौन है, आज तो हर किसी को बीट्स ही चाहिए।

    मधुर गीत सुनवाने के लिए धन्यवाद!

    ReplyDelete
  21. अदा जी,
    ये गीत तो बेमिसाल है ही...
    एक गीत कल के लिए सुझाता हूं...आप यूं फासलों से गुजरते रहे...कदमों की आहट होती रही...कतरा-कतरा पिघलता रहा आसमान...एक नदी...आगे भूल गया...

    जय हिंद...

    ReplyDelete
  22. pahle bhi kyee baar suna hai....etna achha pahle nahi lga.....thanx...

    ReplyDelete
  23. बहुत मधुर गीत है ........... दिल में सीधे उतर जाता है ......... बोल भी गहरे एहसास लिए हुवे हैं ......... आपका बहुत आभार इस गीत के लिए .......

    ReplyDelete
  24. बहुत प्यारा गीत है सुनवाने के लिए शुक्रिया

    ReplyDelete
  25. एक मधुर गीत जो गहरे लेकर उअतरती है और मधुरता इतनी है कि उसकी मिठास मे पूरी तरह गुअलने मे मज़ा आ जाता है ........प्रस्तुति के लिये धन्यवाद!

    ReplyDelete
  26. ek bahut hi karnpriya,dil ko choone wala ,bahut hi pasandida geet hai ........shukriya ek baar phir itna pyara geet yaad dilane ka.

    ReplyDelete
  27. मुझे ही पता कि किस पतरिकी और किस गुड़िया को ये गीत पसंद है ?? मगर ये गीत खुद मुझे बहुत पसंद है...कुछ गीत कुछ दिनों बाद सुने जाने पर अलग असर डालते हैं... ये भी..बहुत देर से सुन रही हूँ ..मग्न हूँ...!

    ReplyDelete
  28. bahut hi manmohak geet. aap bhi ise gaa hi dijiye ada ji.

    ReplyDelete
  29. bahut hi manmohak geet. aap bhi ise gaa hi dijiye ada ji.

    ReplyDelete
  30. adaji dhnywad itna sundar geet sunvane ke liye

    ReplyDelete