Thursday, November 1, 2012

करवा चौथ की बहुत सारी बधाई आपको ...!

करवा चौथ की बहुत सारी बधाई आपको ...! 
तुम्हीं मेरे मंदिर .....आवाज़ 'अदा ' की




8 comments:

  1. वाह.....
    आपको भी बधाई....
    सस्नेह
    अनु

    ReplyDelete
  2. ये चलनी से ही चाँद को क्यों देखा जाता है ?

    ReplyDelete
    Replies
    1. राजन,
      ऐसा एक पौराणिक कथा के कारण किया जाता है ...जो इस प्रकार है।

      बहुत समय पहले की बात है, एक साहूकार के सात बेटे और उनकी एक बहन करवा थी। सभी सातों भाई अपनी बहन से बहुत प्यार करते थे। यहां तक कि वे पहले उसे खाना खिलाते और बाद में स्वयं खाते थे। एक बार उसकी बहन करवा ससुराल से मायके आई हुई थी। शाम को भाई जब अपना व्यापार-कारोबार निपटा कर घर लौटे तो बहन को व्याकुल देखा। सभी भाई खाना खाने बैठे और बहन से भी खाने का आग्रह करने लगे जबकि बहन ने बताया कि उसने करवा चौथ का निर्जला व्रत रखा है और चंद्रमा को देखकर उसे अ‌र्ध्य देकर ही खा सकती हूं। चूंकि चंद्रमा अभी निकला नहीं, इसलिए भूख प्यास की व्याकुलता है।

      सबसे छोटे भाई से बहन की हालत देखी नहीं जाती और दूर पीपल के पेड़ पर एक दीपक जलाकर चलनी की ओट में रख देता है। दूर से देखने पर वह ऐसा प्रतीत होता है कि जैसे चतुर्थी का चांद उदित हो रहा हो। इसके बाद भाई अपनी बहन को बताता है कि चांद निकल आया है, तुम उसे अ‌र्ध्य देकर भोजन कर सकती हो, बहन खुशी के मारे सीढि़यों पर चढ़कर चांद को देखती है, उसे अ‌र्ध्य देकर खाना खाने बैठ जाती है। वह पहला टुकड़ा मुंह में डालती है कि उसे छींक आ जाती है, दूसरा टुकड़ा डालती है तो उसमें बाल निकल आता है और जैसे ही तीसरा निवाला मुंह में डालने की कोशिश करती है तो उसके पति की मृत्यु का समाचार उसे मिलता है, वह बौखला जाती है। उसकी भाभी उसे सच्चाई बताती है कि उसके साथ ऐसा क्यों हुआ। करवा चौथ का व्रत गलत तरीके से टूटने के कारण देवता उससे नाराज हो गए और उन्होंने ऐसा किया है। सच्चाई जानने के बाद करवा निश्चत करती है कि वह अपने पति का अंतिम संस्कार नहीं होने देगी और अपने सतीत्व से उन्हें पुनर्जीवन दिलाकर रहेगी। वह पूरे एक साल तक अपने पति के शव के पास बैठी रहती है, उसकी देखभाल करती है। उसके ऊपर उगने वाली सुईनुमा घास को वह एकत्र करती जाती है। एक साल बाद फिर करवा चौथ का दिन आता है, उसकी सभी भाभियां करवा चौथ का व्रत रखती हैं, जब भाभियां उससे आशीर्वाद लेने आती हैं तो वह प्रत्येक भाभी को यम सुई ले लो, प्रिय सुई दे दो, मुझे भी अपनी जैसी सुहागिन बना दो ऐसा आग्रह करती है, लेकिन हर बार भाभी उसे अगली भाभी से आग्रह करने का कहकर चली जाती है। छठे नंबर की भाभी आती है तो करवा उससे भी यही बात दोहराती है। यह भाभी उसे बताती है कि चूंकि सबसे छोटे भाई की से उसका व्रत टूटा था, अत: उसकी पत्नी में ही शक्ति है कि वह तुम्हारे पति को दोबारा जीवित कर सकती है। जब वो आए तो उसे पकड़ लेना और जब तक वह तुम्हारे पति को जीवित न कर दे, उसे नहीं छोड़ना। सबसे छोटी भाभी से यही आग्रह करने पर वो टालमटोल करने लगती है, पर करवा उसे जोर से पकड़े रखती है। भाभी उसे नोचती-खसोटती है पर करवा उसे नहीं छोड़ती। आखिर उसकी तपस्या देखकर भाभी पसीज जाती है और अपनी छोटी अंगुली चीरकर इसमें से निकला अमृत उसके पति के मुंह में डाल देती है। करवा का पति तुरंत श्रीगणेश-श्रीगणेश कहता हुआ उठ बैठता है। इस प्रकार प्रभु कृपा से उसकी छोटी भाभी के माध्यम से करवा को अपना सुहाग वापस मिल जाता है।

      Delete
    2. धन्यवाद अदा जी। पर माफी भी चाहता हूँ कि आपको इतनी मेहनत करनी पड़ गई।दरअसल मुझे लगता था ये कोई पति की नजर उतारने के लिए टोटका होता होगा जो व्रत के साथ किया जाता है।

      Delete
  3. व्रत का पुण्य तो खूब मिला होगा। बधाई!

    ReplyDelete